Mode nuit

How to make sodium hypochlorite at Home in Hindi (Step by Step) - Learningyouth

घर पर सोडियम हाइपोक्लोराइट कैसे बनाएं - How to make sodium hypochlorite at Home in Hindi
 How to make sodium hypochlorite at Home in Hindi


What is Sodium hypochlorite? sodium hypochlorite uses in hindi - सोडियम हाइपोक्लोराइट एक कीटाणुनाशक एजेंट है जिसका उपयोग सैनिटाइज़र के रूप में किया जाता है। अलमारी, फ्रिज या किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसी वस्तुओं को साफ करने के लिए। सोडियम हाइपोक्लोराइट का रासायनिक सूत्र NaOCl है। इसे आमतौर पर ब्लीच के रूप में जाना जाता है।

बढ़ते कोरोनावायरस को देखते हुए इसका इस्तेमाल घरों की दीवारों को सैनिटाइज करने में भी किया जा रहा है। इसका उपयोग रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और सभी सार्वजनिक स्थानों पर किया जाता है, इसके छिड़काव से वायरस तथा बैक्टीरिया मर जाते हैं। कोविड-19 में इसका खूब इस्तेमाल हो रहा है।

सोडियम हाइपोक्लोराइट का उपयोग करते समय कई सावधानियां बरतनी चाहिए। अगर यह आपके हाथों पर पड़ता है, तो यह आपके हाथों की त्वचा को जला सकता है। सोडियम हाइपोक्लोराइट को सूंघना नहीं चाहिए, अगर कोई इसे सूंघ लेता है, तो यह आपके शरीर के फेफड़ों को बहुत बुरी तरह से नुकसान पहुंचाता है, इससे आपकी त्वचा में जलन हो सकती है, आंखों में जलन हो सकती है, गले में जलन हो सकती है, इसका उपयोग करते समय मास्क पहनना सुनिश्चित करें ताकि सोडियम हाइपोक्लोराइट अणु आपके फेफड़ों तक नहीं पहुंच सकते।

सोडियम हाइपोक्लोराइट को घर पर बनाना बहुत ही आसान है। इसे आप घर पर भी बना सकते हैं और सैनिटाइजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे बनाने के लिए कुछ छोटी-छोटी घरेलू चीजों की जरूरत पड़ेगी, तो आइए जानते हैं।

How to make sodium hypochlorite at Home in Hindi  - 

खाने में प्रयोग होने वाले नमक और पीने वाले पानी का इस्तेमाल करके आप आसानी से सोडियम हाइपोक्लोराइट बना सकते हैं।
सबसे पहले आपको 60ml पानी लेना है और उसमें एक चम्मच नमक मिलाना है, 120ml पानी लेना है तो आपको दो चम्मच नमक मिलाना है, उम्मीद है आपको नमक और पानी का अनुपात समझ में आ गया होगा, अब नमक को अच्छी तरह मिला ले। 


How to make sodium hypochlorite at Home in Hindi

अब आपको इलेक्ट्रोड की आवश्यकता होगी इसके लिए आप पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं। आपको पेंसिल की लकड़ी को अच्छी तरह से छील लेना है और उसके अंदर से ग्रेफाइट निकालना है। यह ग्रेफाइट एक अच्छे कंडक्टर की तरह काम करेगा, जिसे आप इलेक्ट्रोड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको दो इलेक्ट्रोड बनाने के लिए ऐसी दो पेंसिलों को  छील लेना होगा, पहला कैथोड के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा, दूसरा एनोड के रूप में।


इन इलेक्ट्रोड को बिजली देनी होती है, इसके लिए आप पुराने चार्जर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके फोन का चार्जर भी हो सकता है।
आपको पुराने यूएसबी केबल के छोटे वाले जैक को काटकर तारो को छिल देना है और तार को इलेक्ट्रोड से जोड़ना है, सुनिश्चित करें कि बिजली की आपूर्ति 12 वोल्ट या उससे अधिक है। 

जैसे ही आप बिजली की आपूर्ति चालू करते हैं, आपका Solution बनना शुरू हो जाता है। इसकी जांच के लिए आप इसे सूंघ सकते हैं। यह ब्लीच की तरह महकेगा, अगर आप इसके ऊपर माचिस या लाइटर की सहायता से आग जलाते हैं, तो आग एक अलग रंग से जलेगी, यह पुष्टि करता है कि आपका सोडियम हाइपोक्लोराइट का घोल बनना शुरू हो गया है। 
आपको 10 मिनट के लिए बिजली की आपूर्ति देनी होगी। 10 मिनट के बाद sodium hypochlorite solution (NaOCl) तैयार हो जाएगा।

Subscribe Our Newsletter

Recommandation

0 Comment

Post a Comment

Publicites

PUB ici

Article Center Ads

Article Bottom Ads