Mode nuit

Message de bienvenue

Script Boutique en ligne

cryptocurrency क्या है ? 2023 में निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदे



क्रिप्टोकरेंसी क्या है -

क्रिप्टो करेंसी वास्तव में वित्तीय लेनदेन का एक साधन है। यह एक पीयर टू पीयर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है, जिसका उपयोग हम इंटरनेट के माध्यम से नियमित मुद्राओं के स्थान पर सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए कर सकते हैं। भारतीय रुपया और अमेरिकी डॉलर की तरह ही फर्क सिर्फ इतना है कि यह आभासी है और दिखाई नहीं देता, और न ही आप इसे छू सकते हैं। इसलिए इसे डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है। इसका पूरा कारोबार ऑनलाइन माध्यम से ही होता है। जबकि किसी भी देश की मुद्रा के लेन-देन के बीच एक मध्यस्थ होता है, जैसे कि भारत में केंद्रीय बैंक, लेकिन क्रिप्टो के कारोबार में कोई मध्यस्थ नहीं होता है और नेटवर्क द्वारा ऑनलाइन संचालित किया जाता है। यही कारण है कि इसे अनियमित बाजार के रूप में जाना जाता है, जो किसी को पल भर में अमीर बना देता है और पल भर में जमीन पर पटक देता है। लेकिन इस उतार-चढ़ाव के बावजूद इसे लेकर लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है.


क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है -

क्रिप्टोक्यूरेंसी मुद्राओं की लोकप्रियता पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है। इनका उपयोग ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाता है। ये डिजिटल करेंसी एन्क्रिप्टेड यानी कोडेड होती हैं। यह एक विकेन्द्रीकृत प्रणाली के माध्यम से प्रबंधित किया जाता है। इसमें हर ट्रांजैक्शन को डिजिटल सिग्नेचर से वेरिफाई किया जाता है। इसका रिकॉर्ड क्रिप्टोग्राफी की मदद से रखा जाता है। इसके जरिए खरीदारी करना क्रिप्टोकरंसी माइनिंग कहलाती है क्योंकि डेटाबेस में हर जानकारी को डिजिटल रूप से तैयार करना होता है। यह mining करने वाले mineor कहलाते हैं।

आसान भाषा में और समझें तो क्रिप्टोकरेंसी का लेन-देन करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रणाली को ब्लॉकचेन कहा जाता है। ये डिजिटल मुद्राएं एन्क्रिप्टेड (कोडित) हैं। इसे कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। इसमें हर ट्रांजैक्शन को डिजिटल सिग्नेचर से वेरिफाई किया जाता है। इसका रिकॉर्ड क्रिप्टोग्राफी की मदद से नियंत्रित किया जाता है। यह सारा काम कंप्यूटर नेटवर्क के जरिए होता है। क्रिप्टो करेंसी में जब कोई ट्रांजैक्शन होता है तो उसकी जानकारी ब्लॉकचैन में दर्ज की जाती है, यानी उसे एक ब्लॉक में रखा जाता है।


cryptocurrency कैसे खरीदे -

बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए भारत सहित दुनिया भर के निवेशकों में आकर्षण बढ़ रहा है। इसने पिछले कुछ वर्षों में निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। क्रिप्टोक्यूरेंसी एक प्रकार की आभासी मुद्रा है जिसे कंप्यूटर पर जटिल समीकरणों को हल करके खनन किया जाता है। खनिकों को इनाम के तौर पर क्रिप्टो करेंसी मिलती है, लेकिन जिन्हें तकनीकी समझ नहीं है, उन्हें भी क्रिप्टो करंसी मिल सकती है। जिस तरह बीएसई और एनएसई जैसे एक्सचेंजों पर कंपनी के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं, उसी तरह क्रिप्टो एक्सचेंजों पर बिटकॉइन जैसे क्रिप्टो की खरीद-बिक्री होती है, यानी अगर आप बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं, तो आप आसानी खरीद सकते हैं
 बढ़ती लोकप्रियता के कारण, अब बाजार में कई क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म हैं। ऐसे में देश में बिटकॉइन और डॉगकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदना और बेचना काफी आसान है। लोकप्रिय प्लेटफार्मों में वज़ीरएक्स, ज़ेबपे, कॉइनस्विच कुबेर और कॉइनडीसीएक्स गो शामिल हैं। निवेशक अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे बिटकॉइन, डॉगकोइन और एथेरियम को कॉइनबेस और बिनेंस जैसे अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों से भी खरीद सकते हैं।

सबसे खास बात यह है कि ये सभी शॉपिंग प्लेटफॉर्म चौबीसों घंटे खुले रहते हैं। क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया भी काफी आसान है। आपको बस इन प्लेटफॉर्म पर साइन अप करना है। इसके बाद अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के बाद वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करने होंगे। इसके बाद आप खरीदारी कर सकेंगे।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए आपको सही प्लेटफॉर्म चुनना होगा। क्योंकि अगर सही प्लेटफॉर्म का चुनाव नहीं किया गया तो आपको ट्रेडिंग करते समय अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है। इसी तरह, वर्तमान में भारत में सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकुरेंसी प्लेटफॉर्म "वज़ीरक्स" है।

इसमें निवेश और व्यापार करना बहुत आसान है और इसके संस्थापक भी एक भारतीय हैं। मैंने भी इसमें निवेश किया है और कई सालों से किया है। आप चाहें तो इसमें अपना पैसा भी लगा सकते हैं।



लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी -

क्रिप्टोक्यूरेंसी के दो सबसे बड़े और सबसे पुराने क्रिप्टो सिक्के बिटकॉइन (बीटीएच) और एथेरियम (ईटीएच) हैं। पिछले कुछ वर्षों में, Ripple (XRP) ने भी क्रिप्टो निवेशकों के लिए अपना महत्व साबित किया है। इसके अलावा कई अन्य क्रिप्टो सिक्के हैं, जो हाल के दिनों में बहुत लोकप्रिय हुए हैं और वर्तमान में अरबों रुपये की कीमत के साथ बाजार में बैठे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।


Bitcoin बिटकॉइन -


बिटकॉइन एकमात्र ऐसा सिक्का है जिसने इस डिजिटल बाजार को बनाया है। इसकी शुरुआत 2009 में हुई थी। ब्लॉकचेन तकनीक पर काम कर रहे बिटकॉइन को सतोशी नाकामोतो के नाम से काम करने वाले व्यक्ति या समूह ने बनाया था। इस शख्स की असली पहचान अभी दुनिया के सामने नहीं आई है। ऐसा भी हो सकता है कि यह सिर्फ एक व्यक्ति हो या यह कई लोगों का समूह हो। बिटकॉइन इस समय सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो सिक्का है। इस सिक्के की अब तक की सबसे ऊंची कीमत 64,829 डॉलर (भारत में 43.7 लाख रुपये) रही है और समाचार लिखे जाने तक इसकी कुल बाजार पूंजी 54,340 अरब रुपये थी।

 
Ethereum एथेरेयम -

अगर कोई क्रिप्टो सिक्का बिटकॉइन के बाद सबसे लोकप्रिय है, तो वह एथेरियम है और यह बिटकॉइन से भी काफी अलग है। दरअसल इथेरियम ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म का नाम है और इसके क्रिप्टो कॉइन का नाम ईथर है। यह एक उपयोगिता क्रिप्टोक्यूरेंसी है, जिसे एथेरियम प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए भुगतान के रूप में पेश किया जाता है। कई डैप (विकेंद्रीकृत अनुप्रयोग) एथेरियम ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म पर बनाए गए हैं। ये गेम भी हो सकते हैं और प्रारंभिक सिक्का प्रसाद (क्रिप्टोकरेंसी दुनिया से आईपीओ) हो सकते हैं। इथेरियम का सर्वकालिक उच्च स्तर लगभग 3.2 लाख रुपये रहा है और समाचार लिखे जाने तक इसका मार्केट कैप 23,000 अरब रुपये था।

 
रिपल एक्सआरपी ripple xrp -


तीसरे नंबर पर हम बिना किसी हिचकिचाहट के Ripple (XRP) रख सकते हैं। अब तक इसे एक बहुत ही सुरक्षित उपयोगिता वाला सिक्का माना जाता है और इसकी स्थापना के बाद से इसे कई बैंकों का समर्थन भी मिला है। रिपल के ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म पर बनी कई ट्रांसफर सेवाओं में पिछले कुछ वर्षों में काफी वृद्धि हुई है। कई निवेशक और क्रिप्टोक्यूरेंसी विशेषज्ञ मानते हैं कि रिपल भविष्य में पारंपरिक वित्तीय प्रणाली का हिस्सा बन सकता है। खबर लिखे जाने तक इसका मार्केट कैप 8,200 अरब रुपये और अब तक का सबसे ऊंचा 248.56 रुपये था।
 

लाइटकॉइन Litecoin -



लिटकोइन एक और बड़ा नाम है, जिसे बिटकॉइन का प्रतिद्वंद्वी माना जाता है। रोमरा के जीवन में भुगतान के लिए इस सिक्के को बिटकॉइन से बेहतर सिक्का माना जाता है। इसका लेन-देन पी2पी (पीयर-टू-पीयर) नेटवर्क के माध्यम से भी होता है, जो बिटकॉइन से तेज है, जिसका अर्थ यह भी है कि भविष्य में व्यापारियों द्वारा इसे पसंद किया जा सकता है। हालांकि बिटकॉइन को फिलहाल सरकारों और बैंकों द्वारा नहीं अपनाया गया है, इसलिए लोग बिटकॉइन पर पैसा निवेश करने से बेहतर हैं। समाचार लिखे जाने के समय इसका मार्केट कैप 1,000 अरब रुपये था और इसका सर्वकालिक उच्च स्तर लगभग 30,242 रुपये है।

 
कार्डानो Cardano -

कार्डानो को भी इस सूची में शामिल किया जाना है। इस सिक्के ने हाल के दिनों में निवेशकों को बहुत खुश किया है और विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह भविष्य में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। इसके पीछे Ehereum बनाने वाली टीम के सदस्य चार्ल्स होकिंसन का हाथ है। कार्डानो के पीछे की टीम का कहना है कि यह अन्य ब्लॉकचेन की तुलना में बेहतर ब्लॉकचेन पर बनी है। इसे "एथेरियम किलर" के रूप में भी जाना जाता है। हालाँकि यह वर्तमान में अपने शुरुआती चरण में है और एक नई क्रिप्टोकरेंसी है, लेकिन हाल के दिनों में इसे बहुत प्यार मिला है। खबर लिखे जाने तक इसका मार्केट कैप 4,000 अरब रुपये और अब तक का उच्चतम 180.50 रुपये था।


2022 में निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी -

इस लंबी अवधि के क्रिप्टो निवेश की सूची में बिटकॉइन हमेशा शीर्ष पर रहता है क्योंकि यह हमेशा लंबी अवधि में लाभ देता है; तो इसे हिंदी में 2022 में निवेश करने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी कहा जाता है? इसे न रखना मूर्खता होगी, पिछले साल इसकी कीमत में 46-50% की वृद्धि हुई थी। और 11 महीने में इसकी ग्रोथ दोगुनी हो गई थी।

#1. Bitcoin



जहां 1 जनवरी, 2021 को इसकी कीमत 23-24 लाख रुपये थी, वहीं 10 नवंबर, 2021 को इसे दोगुना कर 50 लाख रुपये कर दिया गया; तो उस समय यह शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों में फायदेमंद था। लेकिन आप लॉन्ग टर्म को टारगेट करके इसमें निवेश कर सकते हैं और इस साल आप खूब पैसा कमा सकते हैं।


#2. Ethereum


इथेरियम में अभी निवेश करने के लिए, आपको फिर से दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करने होंगे; क्योंकि अब इसकी कीमत भी बिटकॉइन की तरह गिर गई है और आप इसे अभी कम कीमत में खरीद सकते हैं। और इस साल भी इसकी कीमत में इजाफा होगा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि जब भी बिटकॉइन की कीमत बढ़ी है, वह भी बढ़ी है और जब घटी है तो घटी भी है; यह कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन इसे भी ध्यान में रखा जा सकता है। इसलिए आप इसमें भी निवेश कर सकते हैं, इस साल इसकी मांग और कीमत में वृद्धि होगी।

जब बिटकॉइन पिछले साल अच्छा प्रदर्शन कर रहा था, तो उसने भी अच्छा प्रदर्शन किया और बिटकॉइन से बेहतर प्रदर्शन किया; 1 जनवरी 2021 को जहां इसकी कीमत 70 हजार थी वहीं 10 नवंबर 2021 को इसकी कीमत 3.5 लाख पहुंच गई. 11 महीने में इसमें 300 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और निवेशकों को अच्छा मुनाफा दिया. इथेरियम भी लंबी अवधि के निवेश के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

पूरा विवरण यहां देखें:- एथेरियम का पूरा विवरण चार्ट, भविष्य की भविष्यवाणी, निवेश


#3. binance coin



यह क्रिप्टोकरेंसी लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म दोनों में काम करती है और लोग इसमें काफी निवेश करते हैं; आपको बता दें कि इसने पिछले साल 1200-1300% का रिटर्न दिया था। 1 जनवरी 2021 को जहां इसकी कीमत ₹3,000 थी, वहीं 3 मई को इसकी कीमत ₹50,000 थी।

यानी सिर्फ 4 महीने में इसने निवेशकों को 16.6 गुना पैसा लौटाया, इससे आपको क्रिप्टोकरेंसी की ताकत का अंदाजा हो जाएगा; तो इससे आपको पता चल ही गया होगा कि पिछले साल उन्होंने बिटकॉइन और एथेरियम से काफी रिटर्न दिया था। और अगर आपने पिछले साल इसमें ₹3,000 का निवेश किया था, तो एक साल से भी कम समय में (लगभग 4 महीने ही) आपके पास ₹50,000 से ज्यादा होंगे।

आपको यह भी बता दें कि पहले लोग इसमें शॉर्ट टर्म निवेश करते थे, लेकिन आज लोग लॉन्ग टर्म में भी इसकी प्रगति देख रहे हैं।


#4. Solana coin



ध्यान से सुनिए, सोलाना ने पिछले साल दिया था 10000% रिटर्न, आराम से करें!!!

जी हाँ, आपने सही पढ़ा, इस क्रिप्टोकरेंसी ने 10000% का रिटर्न दिया है, और आप में से अधिकांश ने इसका नाम तक नहीं सुना होगा; और यह पिछले साल इतना अधिक रिटर्न दे रहा था। अब इसकी कीमत भी कम हो गई है ₹13,000 हो गई है, आप लंबी अवधि का लक्ष्य बनाकर इसमें निवेश भी कर सकते हैं।

आपको बता दें कि 28 अप्रैल 2020 को इसकी कीमत ₹43 के आसपास थी और 7 नवंबर 2021 को इसकी कीमत ₹19,500 हो गई; इसमें भी लोग पहले शॉर्ट टर्म निवेश करते थे, लेकिन अब इसकी कीमत काफी बढ़ गई है, इसलिए आप इसमें लॉन्ग टर्म निवेश कर सकते हैं।

तो दोस्तों अब तक हमने आपको उन क्रिप्टो करेंसी के बारे में बताया है जिनके बारे में आप लोग पहले से ही कुछ न कुछ जानते थे; और उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन भी किया, लेकिन अब हम उन क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानेंगे, जिनके बारे में आपने शायद नहीं सुना होगा लेकिन उनमें बहुत अधिक यानी बहुत अधिक, लगभग मिलियन प्रतिशत की वृद्धि हुई है।


#5. terra coin



इसने 2021 में भी बहुत अच्छा रिटर्न दिया और 1 जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2021 तक इसका रिटर्न 13000% से अधिक बढ़ गया; और 1 जनवरी 2021 को इसकी कीमत ₹48 थी, जबकि 27 दिसंबर 2021 को इसकी कीमत ₹7500 से ज्यादा थी। इसमें लोग शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों में निवेश करते हैं और कर रहे हैं।

Subscribe Our Newsletter

avatar
Its me, Himanshu Khare Author Founder of educational site Learningyouth.com. I have strong experience in blogging and SEO.

Recommandation

0 Comment

Post a Comment

Publicites

PUB ici

Article Center Ads

Article Bottom Ads